Sunday, June 13, 2010

एक और मजेदार टूल

 

अपने कम्प्यूटर को साफ सुथरा रखने के लिये पेश है एक और मजेदार टूल जिसका नाम है क्लीन अप। हम जब अन्तरजाल पर कई घंटों तक भ्रमण करते रहते हैं, तो टेम्परेरी फ़ाईल, केच और कूकीज के रूप में कई मेगा बाईट फालतू फ़ाईले कम्प्यूटर में जमा होती रहती है, जो धीरे धीरे कम्प्यूटर की गति को धीमा कर देती है। इनसे बचने के लिये मजेदार उपाय है क्लीन अप जो मात्र 311Kb का ही है। पेश है इसका दृश्य। यह छोटा सा सोफ़्टवेर मुफ्त है, इसे आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। इन्स्टाल करने के बाद एक बात का खास ध्यान रखें कि option में जाकर देख लेवें कि आप किस तरह की फाइलों को हटाना चाहते हैं, अगर चूक हो गयी तो आपके Favorites में दर्ज सब कुछ डेटा मिट सकता है। यानि आप Standard Option पर रखें और इस दृश्य के अनुसार राईट के चिन्ह लगा लेवें। और हाँ Enable Sound पर से भी राईट का चिन्ह हटा लेवें वरना ऐसी आवाज सुनने को मिलेगी जो शायद आपके कानों को अच्छी ना लगे। :)

इस यह साफ्टवेयर का प्रयोग सावधानी से करें। जब भी आप अपने कम्प्य़ूटर को शट डाउन करें उससे पहले एक बार इसे चला लेवें और देखें कि कितना कचरा साफ हो गया है। जब आप इसे पहली बार चलायेंगे तो हो सकता है कि 100Mb तक कचरा साफ़ करे।
इसके लिये डेस्कटॉप पर आईकॉन रखने की जरूरत नहीं है, स्टार्टअप के पास ( स्क्रीन के सबसे नीचे) आप राईट क्लिक कर लेने से (चित्र में दिखाये अनुसार) यह काम करने लगेगा।

आगे और तकनीकी ब्लाग का प्रयास  रहेगा।

No comments:

Post a Comment